Tuesday, April 30, 2024
Follow us on
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | April 09, 2024 08:17 PM

 

चंबा, (किलाड़) 

 

राजकीय केन्द्रीय प्राथमिक पाठशाला महालियत में  आज खण्ड स्तरीय  चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। 

समग्र शिक्षा अभियान के तहत आयोजित इस चिकित्सा  शिविर    में विशेष आवश्यकता बाले (CWSM) विद्यार्थियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 

शिविर में नागरिक  चिकित्सालय किलाड़ के चार चिकित्सकों ने विशेष आवश्यकता बाले 15 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की। 

वरिष्ठ  चिकित्सा अधिकारी  राज कुमार ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा  प्रदान की जाने वाली आर्थिक व मेडिकल सहायता के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान सभी बच्चों को  टीएलएम किट्स भी वितरित की गई। 

उन्होंने सभी माताओं से आग्रह किया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को चिकित्सक की देख-रेख में  आवश्यक  दवाएं व टीकाकरण करवाना अति आवश्यक  रहता है ताकि जन्म के  पश्चात बच्चों  में कोई  भी शारीरिक व मानसिक समस्या न आए।  उन्होंने बताया कि अक्षम बच्चों को चम्बा मेडिकल कालेज में ले जा कर उनका  चिकित्सा प्रमाण पत्र भी बनवाना चाहिए  ताकि भविष्य में उन्हें सरकार द्वारा सभी सुविधाएं प्राप्त हो सके। 

 इससे पहले कार्यकारी खण्ड स्त्रोत समन्वयक  निहाल शर्मा  ने समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत इन बच्चों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से  जानकारी प्रदान  की।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन ने रक्तदान शिविर में तोड़ा अपना ही पुराना रिकार्ड
-
-
Total Visitor : 1,64,79,975
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy